जिस किसी ने भी कभी ब्लॉग किया है, उसे समस्या हुई है: किस बारे में लिखना है? मुझे विचार कहां मिल सकते हैं? इस बीच, नियमितता ब्लॉगिंग के मुख्य नियमों में से एक है ।  ग्राहकों और पाठकों को लगातार खुद को याद दिलाने की आवश्यकता है: लेख, समीक्षा और समाचार पोस्ट करें जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए दिलचस्प हैं ।  समय-समय पर ब्लॉगिंग का कोई मतलब नहीं है: यह केवल तभी पढ़ा जाएगा जब आप नियमित रूप से नई सामग्री पोस्ट करेंगे ।  इसी समय, सामग्री उपयोगी और आकर्षक होनी चाहिए ।  यह आपके व्यवसाय के लिए पाठक वफादारी बनाता है और इसे ग्राहक में बदल देता है ।  यह वह जगह है जहाँ सामग्री योजना मदद करती है । 

महीने के लिए ब्लॉग सामग्री योजना कैसे बनाएं?
blog content plan in hindi


सामग्री योजना क्या है और इसकी आवश्यकता क्यों है

एक सामग्री योजना विषयों और विचारों की एक अस्थायी सूची है जिसे आप अपने ब्लॉग पर एक सप्ताह, महीने या एक वर्ष के दौरान पोस्ट करेंगे ।  पहली नज़र में, ऐसा लगता है कि इतने सारे विषयों के साथ आना और उन्हें तारीखों से छांटना बहुत मुश्किल है ।  लेकिन एक बार जब आप एक योजना है, आपको एहसास होगा कि ब्लॉगिंग आसान हो गया है । 

  • सामग्री योजना काम को आसान बनाती है ।  हर बार जब आप नई सामग्री लिखने की आवश्यकता होती है, तो आप अपने दिमाग को रैक नहीं करते हैं - विषयों का आविष्कार पहले ही किया जा चुका है और सामग्री योजना में तय किया गया है । 
  • सामग्री योजना आपको समय आवंटित करने की अनुमति देती है ।  कुछ लेख बहुत काम लेते हैं: एक इन्फोग्राफिक ड्राइंग , साक्षात्कार, एक विशेषज्ञ से पूछना, या फ़ोटो लेना ।  सामग्री योजना के साथ, आप पहले से तैयारी शुरू कर सकते हैं ताकि पाठ आवश्यक तिथि तक तैयार हो । 
  • सामग्री योजना आपको महत्वपूर्ण तिथियों और छुट्टियों को याद नहीं करने देती है ।  उदाहरण के लिए, शिक्षक दिवस, मई की छुट्टियां या नए साल की छुट्टियां ।  अपने ब्लॉग के विषय के आधार पर, आप उपयुक्त तिथियों पर दिलचस्प सामग्री जारी कर सकते हैं । 
  • योजना एक विषय में रोल करने के बजाय ब्लॉग को विभिन्न प्रकार की सामग्री से भरने में मदद करती है ।  उदाहरण के लिए, जब आप सूचनात्मक सामग्री के लिए दिए गए लेखों के एक हिस्से की योजना बनाते हैं, तो शैक्षिक सामग्री के लिए एक और हिस्सा, और मनोरंजक और आकर्षक लोगों के लिए तीसरा । 

यह सब आपको ब्लॉग में रुचि बनाए रखने की अनुमति देता है, और यह एक व्यावसायिक उपकरण बन जाता है ।  जब आवश्यक हो, पाठक आपको पहले याद करेगा और आपका ग्राहक बन जाएगा । 


लेख विषयों डिजाइन करने के लिए कैसे विषय पर ब्लॉग की जाँच करें

प्रतियोगियों के ब्लॉग का अध्ययन करें ।  एक मूल्यांकन नज़र के साथ, देखें कि क्या अच्छा है और आप क्या सुधार करेंगे या अलग तरीके से करेंगे ।  अपने दिमाग में आए सभी विचारों को लिखें: लेख, प्रारूप, शीर्षक, प्रस्तुति विधि के लिए दिलचस्प विषय - आप अपने ब्लॉग के लिए यह सब उपयोग कर सकते हैं । 

विचार उत्पन्न करें
कुछ घंटों में, आप एक ब्लॉग के लिए सौ से अधिक विचारों के साथ आ सकते हैं - यह छह महीने पहले पर्याप्त है ।  विचारों को उत्पन्न करने का सबसे आसान तरीका बुद्धिशीलता है ।  इसका सार सभी विचारों को रिकॉर्ड करना है - बिना रुके, आलोचना और संपादन के ।  जो कुछ भी मन में आता है उसे फेंक दो ।  वर्डस्टैट का उपयोग यह समझने के लिए करें कि लोग क्या खोज रहे हैं और लोकप्रिय खोजों को लक्षित करते हैं । 

उदाहरण के लिए, आप दक्षिण कोरिया के बारे में लिखना चाहते हैं ।  "वर्डस्टैट" में आप देख सकते हैं कि लोग इस विषय पर क्या देख रहे हैं: दक्षिण कोरिया की जगहें, दक्षिण कोरिया में रिसॉर्ट्स, दक्षिण कोरिया के दौरे, सियोल, बुसान, जीजू ।  ये सभी लेख विचार हो सकते हैं । 

विचारों के समाप्त होने के बाद, एक छोटा ब्रेक लें और फिर बुद्धिशीलता सत्र को फिर से दोहराएं ।  फिर विचारों को आलोचनात्मक नज़र से देखें और अनावश्यक को हटा दें: ऐसे विषय जो दोहराए जाते हैं; निर्बाध या बहुत संकीर्ण विषय; ऐसे विषय जो बहुत जटिल हैं और आपके पास उन्हें लिखने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं । 

विषय को संकीर्ण करें

एक विचार के साथ, आप लेखों के लिए कई विषय बना सकते हैं ।  उदाहरण के लिए, हमारे पास एक लेख के लिए एक विचार है: अकेले यात्रा कैसे करें ।  आप इसे से कर सकते हैं बनाने के लिए कुछ हद तक संकरा लोगों में से एक: "कैसे अकेले यात्रा करने के लिए यदि आप नहीं जानते कि भाषा", "कैसे तय करने के लिए अकेले एक यात्रा पर: 5 जीवन भाड़े से उन्नत यात्रियों", "कैसे करने के लिए अकेले यात्रा और तोड़ दिया जाना नहीं", "कैसे अकेले यात्रा करने के लिए, यदि आप कर रहे हैं एक लड़की: 10 उपयोगी टिप्स ".


समय बदलें

एक और तरीका लेख में उल्लिखित समय अवधि को बदलना है ।  उदाहरण के लिए, मान लें कि आप ऑस्ट्रिया की यात्रा के बारे में लिखना चाहते हैं ।  हम मौसम द्वारा विषय को विभाजित करते हैं:

  • "माउंटेन झीलों, लंबी पैदल यात्रा और संग्रहालयों: गर्मियों में ऑस्ट्रिया में क्या करना है के लिए 7 विचार"
  • "सर्दियों में ऑस्ट्रिया में क्या करना है: 3 सर्वश्रेष्ठ स्की रिसॉर्ट"
  • "ऑस्ट्रिया में सबसे रोमांटिक स्थान: वसंत में रहने के लिए 5 स्थान"

मौसमों के अलावा, अन्य तकनीकें भी हैं ।  उदाहरण के लिए, आप बात कर सकते हैं कि सूटकेस को जल्दी से कैसे पैक किया जाए, जल्दी से वीजा कैसे प्राप्त किया जाए या जल्दी से यात्रा योजना बनाई जाए: "एक घंटे में यात्रा कार्यक्रम कैसे बनाया जाए । "यहां कुछ और विचार दिए गए हैं:" ऑस्ट्रिया में क्या करना है: 10 दिनों के लिए यात्रा कार्यक्रम"," ऑस्ट्रिया में क्या करना है: 7 दिनों के लिए यात्रा कार्यक्रम","10 में एकल यात्रा के लिए शीर्ष 2021 देश" ।  बहुत सारे विकल्प हैं, मुख्य बात विचारों को उत्पन्न करना शुरू करना है । 

दूसरी तरफ से विषय को देखो

आप विषय को 180 डिग्री पर मोड़ सकते हैं और इसे दूसरी तरफ से देख सकते हैं: पाठक को विरोधी सलाह दें, आपको बताएं कि यह कैसे नहीं करना है ।  उदाहरण के लिए: "7 युक्तियाँ ऑस्ट्रिया में कैसे व्यवहार नहीं करना है । ""5 बेवकूफ गलतियाँ नौसिखिए यात्री करते हैं । 


एक सामग्री योजना बनाने के लिए कैसे चरण 1. श्रेणियों का चयन करें


शीर्षक अर्थ या प्रारूप द्वारा ब्लॉग विषयों का एक समूह है ।  शीर्षकों को चुनने से आपको एक सामग्री योजना बनाने और अपने ब्लॉग लेखों को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी ।  उदाहरण के लिए, यदि आप एक यात्रा ब्लॉग चलाते हैं, तो श्रेणियां हो सकती हैं:

मार्ग-देश और शहर से गाइड;
लाइफ हैक्स-शुरुआती और अनुभवी यात्रियों के लिए टिप्स;
समाचार-पर्यटकों के लिए अप-टू-डेट समाचार (वीजा, हवाई टिकट पर छूट, दौरे की बिक्री और अन्य सूचनात्मक कार्यक्रम);
तस्वीरें-ग्रह पर सबसे खूबसूरत जगहों के प्रभावशाली फोटो संग्रह;
साक्षात्कार-उन लोगों की कहानियां जो दूसरे देश में रहने के लिए चले गए । 

जैसे-जैसे आपका ब्लॉग विकसित होता है, आप नई श्रेणियां बदल या जोड़ सकते हैं ।  सूचनात्मक और उपयोगी सामग्रियों के अलावा, मनोरंजन सामग्री के बारे में मत भूलना: लोग चित्र, इन्फोग्राफिक्स, जीआईएफ और वीडियो देखना पसंद करते हैं ।  इसलिए, फोटो चयन, फोटोग्राफिक तथ्यों या दिलचस्प उद्धरणों के साथ बहुत सरल प्रकाशन करना उचित है । 



चरण 2. विषयों को श्रेणियों में व्यवस्थित करें

शीर्षकों द्वारा विषयों को समूहीकृत करने से भविष्य में मदद मिलेगी: इस तरह आप विभिन्न प्रकार की सामग्री प्रकाशित करेंगे, और एक प्रारूप में रोल नहीं करेंगे । 

यदि आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग में "समाचार" शीर्षक हो, तो उन्हें तुरंत लिखने के लिए तैयार रहें: ऐसे प्रकाशनों की योजना बनाना और पहले से तैयार करना संभव नहीं होगा ।  यह डरावना नहीं है, अगर नियोजित ब्लॉग लेख के अलावा, उसी दिन समाचार सामने आते हैं - ये अलग-अलग प्रारूप हैं जो एक दूसरे के पूरक हैं । 



चरण 3. प्रकाशनों की आवृत्ति निर्धारित करें

पोस्टिंग की आवृत्ति दर्शकों के आकार और आपकी क्षमताओं पर निर्भर करती है ।  एक शुरुआत के लिए, सप्ताह में 1-2 लेख प्रकाशित करना पर्याप्त है: यदि आप उन्हें स्वयं लिखते हैं, तो अधिक समय के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा ।  तय करें कि लेख किन दिनों प्रकाशित किए जाएंगे और एक कार्यक्रम बनाएं ।  उदाहरण के लिए, आप सप्ताह में दो बार सामग्री जारी करेंगे: सोमवार और गुरुवार को सुबह 11 बजे । 

प्रकाशनों की आवृत्ति एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन आपको सामग्री की गुणवत्ता के बारे में नहीं भूलना चाहिए ।  आखिरकार, एक ब्लॉग एक लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने के लिए एक उपकरण है, न कि एक खराब कॉपीराइटर की डायरी ।  पढ़ने के लिए, लेख अद्वितीय होना चाहिए और आपकी कंपनी में रुचि उत्पन्न करना चाहिए । 



चरण 4. एक टेबल बनाओ

तालिका में विषय, श्रेणियां, कीवर्ड और प्रकाशन तिथियां एकत्र करें - यह आपकी तैयार सामग्री योजना होगी ।  यहां एक तैयार सामग्री योजना टेम्पलेट है, आप इसे अपने दस्तावेज़ में कॉपी कर सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग के लिए उपयोग कर सकते हैं । 

प्रकाशनों की आवृत्ति के आधार पर, आप कई सामग्री योजनाएं बना सकते हैं: एक सप्ताह, एक महीने और छह महीने के लिए ।  एक सप्ताह के लिए एक सामग्री योजना की आवश्यकता होगी यदि लेख नियमित रूप से प्रकाशित होते हैं (अधिक बार दिन में 1-2 बार), और कॉपीराइटर की एक टीम उन पर काम कर रही है ।  यह लेखकों के काम को समन्वयित करने और योजना के कार्यान्वयन की निगरानी करने में मदद करेगा ।  यहां सप्ताह के लिए तैयार सामग्री योजना टेम्पलेट है:



सामग्री योजना के साथ काम करने के लिए उपयोगी सेवाएं

सामग्री योजना बनाने के लिए, आप निम्नलिखित कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं:


गूगल शीट्स एक्सेल की तरह है, केवल क्लाउड में ।  दस्तावेज़ तक पहुंच अन्य उपयोगकर्ताओं को दी जा सकती है, भले ही वे सिस्टम में पंजीकृत न हों । 
एवरनोट किसी भी डिवाइस (डेस्कटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट) से उपलब्ध एक आयोजक कार्यक्रम है । 
Trello एक पोस्ट समयबद्धन सॉफ्टवेयर है ।  प्रत्येक लेख के लिए, आप एक समय सीमा के साथ एक कार्ड बना सकते हैं और एक जिम्मेदार व्यक्ति (यदि कोई हो) असाइन कर सकते हैं ।  कार्ड को मंच के आधार पर स्थानांतरित किया जा सकता है: "विचार में", "काम में", "मॉडरेशन पर", "प्रकाशित" । 
"गूगल कैलेंडर" - यह प्रकाशनों अनुसूची और उस में अनुस्मारक सेट करने के लिए सुविधाजनक है, लेकिन यह प्रक्रिया को नियंत्रित करने और बड़ी तस्वीर को देखने के लिए मुश्किल है । 
पिनअप विचारों को उत्पन्न करने के लिए एक आसान बोर्ड है जिससे आप बिना पंजीकरण के अन्य उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं ।  कार्यक्रम सामग्री योजना को संग्रहीत करने के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन यह विचारों को रिकॉर्ड करने और साझा करने के लिए उपयोगी है । 


कीवर्ड खोजने और विषय बनाने के लिए:


"Wordstat" का चयन - Google खोज क्वेरी.
गूगल ट्रेंड्स-यहां आप देख सकते हैं कि अभी कौन से विषय ट्रेंड कर रहे हैं । 
सर्पेस्टैट एसईओ पेशेवरों के लिए एक भुगतान उपकरण है, लेकिन कुछ सुविधाएँ मुफ्त में उपलब्ध हैं ।  उदाहरण के लिए, एक खोज क्वेरी द्वारा, आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को ढूंढ सकते हैं और प्रमुख वाक्यांश उठा सकते हैं ।